Home राज्य एक हफ़्ते में तीसरी लड़की को रेप के बाद ज़िंदा जलाया

एक हफ़्ते में तीसरी लड़की को रेप के बाद ज़िंदा जलाया

101
2
SHARE
the-third-girl-burnt-alive-after-a-week-in-a-week

मध्य प्रदेश में एक युवती की बलात्कार के बाद जलाकर हत्या कर दी गई है. एक सप्ताह में भारत में हुई ये इस तरह की तीसरी घटना है.

ये घटना मध्य प्रदेश के सागर ज़िले की है जहां एक 16 वर्षीय लड़की को बलात्कार के बाद उसी के घर में तेल डालकर जला दिया गया. पुलिस के मुताबिक पीड़िता ने हमलावर से कहा था कि वो बलात्कार के बारे में अपने परिजनों को बता देगी. इसी के बाद उसकी हत्या कर दी गई.



सागर ज़िले के बांदरी थाना प्रभारी कमल ठाकुर ने स्थानीय पत्रकार शुरेह नियाज़ी को बताया, “लड़की का परिवार घटना के समय बाहर था. आरोपियों को पकड़ लिया गया है. पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है.”

जिस इलाके में यह मामला हुआ है वह प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह का क्षेत्र है. बताया जा रहा है कि पिछले छह माह में इस क्षेत्र में यह चौथी घटना है. इसी तरह की ऐसी ही दो घटनाएं इसी हफ़्ते झारखंड में भी हुई हैं. यहां एक लड़की की जलने से मौत हो गई है जबकि दूसरी बुरी तरह घायल है.


झारखंड में एक 17 वर्षीय लड़की को शादी से इनकार करने के बाद जला दिया गया था. वो अभी गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती है.
इसी तरह के एक दूसरे मामले में एक 16 वर्षीय लड़की के परिजनों की ओर से बलात्कार की शिकायत करने के बाद उसे ज़िंदा जला दिया गया. लड़की के परिजन बलात्कार के मामले को गांव की पंचायत तक ले गए थे.
पंचायत में अभियुक्त से उठक-बैठक कराई गई थी और आर्थिक दंड देने के लिए कहा गया था. इसकी प्रतिक्रिया में अभियुक्तों ने पीड़िता के परिवार पर हमला कर दिया. मध्य प्रदेश में हुए ताज़ा मामले में पीड़िता अपने घर में अकेली थी. पुलिस का कहना है कि 28 वर्षीय अभियुक्त रवि चंद्र को गिरफ़्तार कर लिया गया है.

व्यापक प्रदर्शन और लोगों का गुस्सा

बलात्कार की घटनाओं को लेकर भारत में हाल के दिनों में फिर से गुस्सा भड़का है और लोगों ने प्रदर्शन किए हैं. हाल ही में लिखे एक लेख में बीबीसी के संवाददाता सौतिक विश्वास ने कहा था, “शक्ति के प्रदर्शन और कमज़ोर वर्ग को डराने के लिए भारत में बलात्कार का इस्तेमाल बढ़ रहा है.” जनवरी में जम्मू-कश्मीर के कठुआ में एक आठ साल की बच्ची की गैंगरेप के बाद हत्या की घटना से देश भर में आक्रोश भड़क गया था. मुस्लिम गुर्जर समुदाय की ये बच्ची अपने घर के पास ही मृत मिली थी. इस मामले में आठ हिंदू अभियु्क्तों को गिरफ़्तार किया गया था.

सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के दो मंत्रियों ने अभियुक्तों के समर्थन में हुई एक रैली में हिस्सा लिया था और अप्रैल में कट्टरपंथी हिंदू समूहों ने गिरफ्तारियों के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किए थे. उत्तर प्रदेश के एक भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर पर भी एक 16 वर्षीय लड़की से गैंगरेप करने के आरोप लगे हैं. सेंगर ने आरोप को राजनीति से प्रेरित बताया है. फ़िलहाल वो सीबीआई की गिरफ्त में हैं.


साल 2012 में एक चलती बस में छात्रा के साथ गैंगरेप की घटना के बाद भारत में यौन हमलों के ख़िलाफ़ व्यापक प्रदर्शन हुए थे. इस मामले में चार अभियुक्तों को मौत की सज़ा सुनाई गई है जिसके ख़िलाफ़ उन्होंने अपील कर रखी है. तत्कालीन यूपीए सरकार ने रेप की घटनाओं से निबटने के लिए नया क़ानून भी लागू किया था. बावजूद इसके भारत में रेप की घटनाओं में कोई ख़ास कमी नहीं आई है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here