Home दुनिया हज यात्रा पर सऊदी अरब का नया कानून, अगर ये सब काम...

हज यात्रा पर सऊदी अरब का नया कानून, अगर ये सब काम किये तो होगी 14 साल की जेल

361
0
SHARE
the-new-law-of-the-saudi-government-on-haj-pilgrimage-if-all-this-work-is-done-then-it-will-be-14-years-in-jail

div class=”td-paragraph-padding-1″>
जयपुर: हज की पवित्रता से छेड़छाड़ करने वाले यात्रियों के खिलाफ इस बार सऊदी अरब की सरकार ने कड़ा रूख अख्तियार किया है. मुकद्दस हज यात्रा के दौरान किसी व्यक्ति के पास जेद्दाह, मदीना या सऊदी अरब के किसी भी एयरपोर्ट पर तंबाकू, सिगरेट, गुटखा, शक्तिवर्धक गोलियां व नशीली दवाइयां मिली तो उसके खिलाफ सऊदी सरकार कार्रवाई कर उसे हज से महरूम करने के साथ ही 14 साल जेल की सजा सुनाएगी.

हज यात्रियों के लिए लागू किया क़ानून…

यह प्रावधान इस बार सऊदी सरकार ने दुनिया भर के हज यात्रियों के लिए लागू किया है. इसके अलावा इस बार सरकार ने हज के दौरान मीना में ठहरने वाले यात्रियों के लिए बेड की व्यवस्था की है, पहले यात्री मैदान में दरी बिछाकर सोते थे.


जब एक औरत ने पूछा-क्या मोहब्बत में जिना जायज़ है ?…इस पर हज़रत अली ने फरमाया




गत दिनों सऊदी सरकार ने आदेश जारी किया है कि हज यात्री अपने साथ बीड़ी, सिगरेट, शक्तिवर्धक गोलियां, गुटखा या ऐसी नशीली दवाइंया जो लिक्वीड के साथ नशे के लिए इस्तमाल होती है अपने साथ नहीं लाए.

ये चीज साथ लाने पर हो सकती है जेल

सऊदी एयरपोर्ट पर जांच के दौरान इन पांच वस्तुओं में से एक भी वस्तु यात्री के पास मिलने पर उसे हज नहीं करने दिया जाएगा साथ ही उसे चौदह साल के कारावास की सजा दी जाएगी.इससे पहले यहां खसखश ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया था. हज यात्री के पास खशखश मिलने पर मौत की सजा का प्रावधान है. राजस्थान हज कमेटी के प्रशिक्षक अजीज गौरी ने बताया कि इस्लाम में नशा करना मना है. इससे किसी भी कार्य में मन नहीं लगता और यह तो खुदा का घर है. यहां भी यात्री नशीली वस्तुएं साथ लेकर जाते थे जिन्हें एयरपोर्ट पर जब्त कर जला दिया जाता था.


सऊदी की गरीबी दिखातीं PHOTOS अमीर शेखों के देश में भी ऐसे जी रहे लोग

इस बार सीधे तौर पर कार्रवाई की जाएगी

इस बार सीधे तौर पर कार्रवाई की जाएगी. गौरी ने बताया कि इस संबध में सऊदी सरकार ने केंद्रीय हज कमेटी को यात्रियों से आदेश की पालना करवाने को कहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here