Home राजनीति एक CD से डूब गया एनडी तिवारी की 55 साल की राजनीति...

एक CD से डूब गया एनडी तिवारी की 55 साल की राजनीति का सूरज

1004
1
SHARE
Suraj of 55 years of ND Tiwari sinking from a CD
उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे नारायण दत्त तिवारी का निधन हो गया है. उन्होंने दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. अपने राजनीतिक जीवन में एनडी तिवारी जहां एक वक्त शिखर पर रहे तो वहीं एक दौर ऐसा भी आया जब उनसे उनकी ही कांग्रेस पार्टी ने किनारा कर लिया था.


बात सन् 2009 की है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नारायण दत्त (एनडी) तिवारी उनदिनों आंध्र प्रदेश के राज्यपाल हुआ करते थे. एक दिन टीवी पर उनकी एक कथित सेक्स सीडी सामने आई, जिसने पूरे देश की राजनीति में भूचाल ला दिया.
हर तरफ उसकी चर्चा होने लगी. उस सीडी में एनडी तिवारी राजभवन में तीन महिलाओं संग आपत्तिजनक स्थिति में दिख रहे थे. उस वीडियो क्लिप को तेलुगू चैनल ने प्रसारित किया था.


इस सीडी के सियासत ने ऐसा रंग दिखाया कि एनडी को राज्यपाल पद से इस्तीफा देकर वापस लौटना पड़ा. सीडीकांड को उन्होंने अपने खिलाफ विरोधियों की साजिश बताया था.
सीडी कांड के बाद कांग्रेस ने तो उसके बाद से तकरीबन उनसे पल्ला ही झाड़ लिया था. और वो एक तरह से राजनीतिक हाशिए पर चले गये थे.


एनडी तिवारी के राजनीतिक जीवन की बात करें तो वो तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री (1976-77, 1985-85, 1988-89) रहे और एक बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री (2002-2007) रहे. 1979 से 1980 के बीच चौधरी चरण सिंह की सरकार में वित्त और संसदीय कार्य मंत्री रहे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here