Home राजनीति अरुणाचल के बाद पैंगोंग झील के पास तनाव, 6 किलोमीटर तक अंदर...

अरुणाचल के बाद पैंगोंग झील के पास तनाव, 6 किलोमीटर तक अंदर घुसे चीनी सैनिक

70
2
SHARE
Stress near Pangong Lake after Arunachal
अरुणाचल प्रदेश के असफिला क्षेत्र में चीनी दावे के बाद पैदा हुए तनाव के बीच चीन की घुसपैठ वाली चालबाजियों पर बड़ा खुलासा हुआ है. खुफिया रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि चीनी सैनिक लद्दाख में पैंगोंग झील के पास भारतीय सीमा में 6 किलोमीटर अंदर तक घुस आए. भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने गृह मंत्रालय को सौंपी अपनी एक रिपोर्ट में चीनी घुसपैठ की पूरी जानकारी दी है.

ITBP द्वारा गृह मंत्रालय को दी गई रिपोर्ट से खुलासा

चीन ने लद्दाख सेक्टर में इस साल मार्च महीने में सबसे ज्यादा घुसपैठ की कोशिशें की हैं. चीन ने पिछले एक महीने में 20 बार भारत-चीन सरहद पर घुसपैठ किया. ITBP ने गृह मंत्रालय को जो अपनी रिपोर्ट दी है. उस रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने उत्तरी पैंगोंग झील के पास गाड़ियों के जरिए 28 फरवरी, 7 मार्च और 12 मार्च 2018 को घुसपैठ की. ITBP ने चीन के इस घुसपैठ पर विरोध भी दर्ज कराया. पैंगोंग झील के पास 3 जगहों पर चीनी सेना ने घुसपैठ की, इस दौरान चीनी सैनिक 6 किलोमीटर तक अंदर घुस आए थे.

ITBP के विरोध के बाद वापस लौटे चीनी सैनिक

पैंगोंग का ये वही इलाका है, जहां पर पिछले साल अगस्त के महीने में चीनी सैनिकों ने भारतीय सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी की थी. सूत्रों के मुताबिक इस साल भी चीनी सैनिकों ने पैंगोंग झील के पास उत्तरी पैंगोंग में ITBP के साथ बहस करने की कोशिश की थी, जिसको ITBP ने नाकाम कर दिया.

अरुणाचल के असफिला क्षेत्र में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग पर चीन की आपत्ति

8 अप्रैल को ही खबर आई थी कि अरुणाचल प्रदेश के असफिला क्षेत्र में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग को लेकर चीन ने कड़ी आपत्ति जताई है. साथ ही चीन ने इस क्षेत्र में एक बार फिर से अपना दावा ठोका है. उसने इस क्षेत्र में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग को अतिक्रमण करार दिया है. चीन का दावा है कि असफिला क्षेत्र उसका हिस्सा है. हालांकि भारतीय सेना ने चीनी सेना के इन आरोपों और आपत्तियों को सिरे से खारिज कर दिया.

भारत ने खारिज किया चीन का दावा

सूत्रों के मुताबिक चीन ने इस मुद्दे को 15 मार्च को बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग के दौरान उठाया, जिसे भारतीय सेना ने फौरन सिरे से खारिज कर दिया. यह बैठक किबिथू इलाके में चीन की तरफ दईमाई चौकी पर हुई. भारतीय सेना ने असफिला क्षेत्र में चीन के दावों को भी खारिज किया है. भारत ने कहा कि असफिला अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी क्षेत्र का हिस्सा है और भारतीय सेना इस इलाके में लगातार पेट्रोलिंग करती आ रही है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here