Home ज़रा हटके इस्लाम में महिलाओं को फैशन की इजाजत नहीं

इस्लाम में महिलाओं को फैशन की इजाजत नहीं

116
2
SHARE
regional-hindi-newsislam-muslim-woman-fatwa

देवबंद, सहारनपुर। प्रसिद्ध इस्लामिक शिक्षण संस्था दारूल उलूम देवबंद ने मुस्लिम महिलाओं को लेकर जारी फतवे पर कायम रहते दोहराया है कि फैशन परस्ती के लिए बाल कटवाना और आंखों की भौंहों को बनवाना इस्लाम में जायज नहीं है।

muslim-woman-fatwa

दारूल उलूम ने ऑनलाइन फतवा जारी कर कहा था कि मुस्लिम महिलाओं का आईब्रो बनवाना और बाल कटवाना नाजायज है जिस पर फतवे को लेकर बहस छिड़ गई थी। इस फतवे के बारे में पूछे गए सवाल पर संस्था ने कहा कि बाल महिलाओं की खूबसूरती होती हैं, बिना मजबूरी के उन्हें कटवाने की हजरत पैगंबर साहब ने मनाही की थी। फतवे में लिखा है कि मजहब-ए-इस्लाम में यह भी कहा गया है कि महिलाएं ही नहीं पुरुष भी आईब्रो बनवाते हैं तो वह भी जायज नहीं होगा।

फतवे पर मुस्लिम उलेमाओं का कहना है कि आज के आधुनिक दौर में महिलाएं सजने-संवरने के लिए ब्यूटी पार्लर में जाती हैं। उससे बेपर्दगी होती है जो ठीक नहीं है। मुफ्ती अरशद फारूकी का कहना है कि अगर आईब्रो के बाल बढ़ जाते हैं तो उन्हें ठीक तो किया जा सकता है लेकिन ब्यूटी पार्लर में जाकर आईब्रो बनवाना ठीक नहीं है।

फतवे के जारी होने के बाद विवाद और चर्चाएं होने पर दारूल उलूम की ओर से कहा गया है कि संस्था की ओर से कोई भी फतवा मात्र सलाह है। ना तो कोई उसकी कानूनी हैसियत है और ना ही उसे मानना आवश्यक हैं।

संस्था के एक जिम्मेदार अशरफ उस्मानी ने कहा कि दारूल उलूम रोज 30-35 फतवे ऑनलाइन जारी करता है लेकिन संस्था पर उसका कॉपी राइट लागू होता है। कोई भी उनकी बिना अनुमति लिए इन फतवों को प्रकाशित नहीं कर सकता।

उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति दूसरे का फतवा नहीं ले सकता है हालांकि यह फतवे दूसरों के लिए नजीर नहीं है। जिस व्यक्ति ने फतवा लिया है वह केवल उसी के लिए है और वह भी केवल मशवरा या सलाह मात्र है।
वह उसे मानता है या नहीं यह जरूरी नहीं। संस्था की ओर से यह भी कहा गया है कि यदि उनकी अनुमति के बगैर फतवों को ऑनलाइन जारी करता है तो संस्था उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए बाध्य होगी।

2 COMMENTS

  1. Find the best solution to overcome tiredness,laziness & fatigue
    If you want a treatment for chronic fatigue syndrome in overall India
    please check out right doctor on one place meddco.com

  2. We conduct all kinds of Galas and Events. Grand Celebrations offers Banquet hall which is fully Air-conditioned applicable for Wedding purpose which participates Engagement, Shagun, Reception, Marriage and all Rights & Rituals of a Wedding.

    Grand Hall is also accessible for Corporate Events encompasses AGM Meetings, Conferences, High teas, Product Launchings, Gallery and Exhibitions, Business Meets. Alongwith Wedding and Corporate Affairs, Grand Hall lay its grandeur on Cultural deeds too incorporating Birthday/Anniversary Celebrations, Cocktail Parties, DJ Nights, Music & Dance Shows, Ramp & fashion Shows, Festival Celebration, Kitty Parties, Workshops to name a few.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here