Home दुनिया सऊदी की गरीबी दिखातीं PHOTOS अमीर शेखों के देश में भी ऐसे...

सऊदी की गरीबी दिखातीं PHOTOS अमीर शेखों के देश में भी ऐसे जी रहे लोग

287
3
SHARE
Photos of Saudi Arabia's poverty people living in the country of rich sheikhs-3
इंटरनेशनल डेस्क. अमीर शेखों के देश सऊदी अरब की आमतौर पर एक ही तस्वीर सामने आती है। जबकि यहां एक तबका ऐसा भी है, जो जबरदस्त गरीबी में जी रहा है। फ्रेंच फोटोग्राफर एरिक लफ्फार्ज ने यहां के दोनों तबके के लोगों की डेली लाइफ कैमरे में कैद की। उन्होंने यहां के शहरी और अमीरों के इलाकों से ज्यादा गांवों और गरीब तबकों वाले इलाकों का दौरा दिया। यहां एक तरफ अमीरी की चकाचौंध है तो दूसरी तरफ जबरदस्त गरीबी दिखती है। उन्होंने हर फोटो के पीछे की कहानी बयां की थी और अपने अनुभव शेयर किए।

हर जगह दिखेंगे पुलिस एस्कॉर्ट से घिरे

एरिक ने बताया कि यहां टूरिस्ट वीजा के लिए लोकल ट्रैवल एजेंसी या कंपनी से स्पॉन्सरशिप लेने की जरूरत होती है। मक्का में तीर्थयात्रियों की जबरदस्त भीड़ आने के चलते एजेंसी गैर मुस्लिमों की मदद में ज्यादा इंट्रेस्ट नहीं दिखाती हैं। लिहाजा, एरिक को भी वीजा के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ा और 2012 में वो 15 दिन के टूर पर सऊदी पहुंचे। यहां के नियम-कायदे के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि 30 साल से कम उम्र की महिला यहां बिना हसबैंड या भाई के घर से बाहर नहीं निकल सकती है। इसके साथ ही एल्कोहल, पोर्नोग्राफी, गैम्बलिंग और पोर्क को लेकर यहां सख्त तौर पर मनाही है। महिलाओं के लिए अबाया पहनना कम्पलसरी है। एरिक ने बताया कि यहां हर जगह आपका वेलकम होगा, लेकिन आप हर जगह खुद को पुलिस एस्कॉर्ट से घिरा भी पाएंगे।
Photos of Saudi Arabia's poverty people living in the country of rich sheikhs

हज यात्रा पर सऊदी अरब का नया कानून, अगर ये सब काम किये तो होगी 14 साल की जेल

पहला अनुभव रहा ऐसा

एरिक ने बताया कि इस देश में दाखिल होने के वक्त प्लेन में पहला अनुभव ही बहुत दिलचस्प रहा। लैंडिंग से पहले लुफ्थांसा एयरलाइन्स के मेरे प्लेन में एल्कोहल की सारी बोतलें एक बॉक्स में भर दी गई थीं। साथ ही, सभी पैसेंजर्स को हिदायत दी गई कि अगर किसी पास इजरायली करंसी हो तो उसे छिपाकर रखें। एरिक ने कहा, “देश के अंदर पहला अनुभव अच्छा नहीं रहा, क्योंकि इंडोनेशियन वर्कर के साथ लाइन में खड़े होकर यहां एंट्री करनी पड़ी।

सऊदी अरब: भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार हुए दर्जनों प्रिंस और पूर्व मंत्रियों से रिहाई के बदले मांगी गई ये रकम


Photos of Saudi Arabia's poverty people living in the country of rich sheikhs-2

गाजा जैसा दिखता है आधा सऊदी

एरिक का यहां घूमने के बाद पहला इम्प्रेशन यही था कि देश के कई इलाकों में अब भी काफी गरीबी है। उन्होंने कहा कि देश करीब से देखने के बाद उतना अमीर नहीं लगता है, जिसकी हम कल्पना करते हैं। एरिक ने कहा, ”मैं यहां के रिच और बिलेनियर्स के इलाकों से ज्यादा ऐसे पिछड़े इलाकों में गया जो गाजा जैसे दिखते हैं। मैंने कुछ रिमोट विलेज का भी दौरा किया। उनके मुताबिक, कल्चर के मामले में सऊदी के लोग बहुत अलग हैं।

ऐपल या गूगल नहीं, सऊदी अरैमको है दुनिया की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी

यहां ह्यूमन राइट्स और जस्टिस में बहुत बड़ा गैप है। गाइड ने उन्हें यहां रियाद का वो स्क्वेयर भी दिखाया, जहां पब्लिक के बीच में मर्डर के दोषियों का सिर कलम किया जाता है। एरिक ने जब गाइड को बताया कि उनके देश में इस तरह मौत देने पर 1881 में ही पाबंदी लग गई थी, तो उसे विश्वास नहीं हो रहा था।

मेहमानवाजी की तारीफ की

एरिक ने यहां की मेहमानवाजी की तारीफ की और कहा कि इस सफर में मैं सिर्फ पुरुषों से मिला। कभी महिलाओं से मुलाकात नहीं हुई। एरिक के मुताबिक, सऊदी में लोग काम नहीं करते। उनकी जिंदगी सरकार से मिली रकम पर चलती है। ऐसे वो खाली रहते हैं और हमेशा आपको गाइड करने और आपके खाने का इंतजाम करने के लिए तैयार रहते हैं।

#saudi Arabia poverty, #poverty in Saudi Arabia 2018, #poverty in Saudi Arabia 2019, #poverty in Saudi Arabia in Hindi, #poverty in Saudi Arabia, #homelessness in Saudi Arabia, #poverty in Saudi Arabia youtube, #world top news today in Hindi, #latest world news in Hindi, #the latest international news in Hindi, # today world news in Hindi,

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here