Home समाचार कश्मीर: LOC पार घुसपैठ की फिराक में 250 से ज्यादा आतंकी- सेना

कश्मीर: LOC पार घुसपैठ की फिराक में 250 से ज्यादा आतंकी- सेना

46
1
SHARE
over-250-terrorists-in-the-cross-border-infiltration-bid
कश्मीर घाटी में 250 से ज्यादा सक्रिय आतंकवादी हमले की फिराक में हैं। साथ ही 250 से 270 आतंकी नियंत्रण रेखा (एलओसी) के उस पर लॉन्चिंग पैड पर घुसपैठ करने के लिए तैयार बैठे हैं। श्रीनगर स्थित 15 कॉर्प्स के कमांडर के लेफ्टिनेंट जनरल ऐके भट्ट ने बताया कि एलओसी के उसपार लॉन्च पैडों पर ये आतंकी 25 से 30 के समूह में मौजूद हैं। ऐके भट्ट ने बताया कि उत्तर कश्मीर की स्थित दक्षिण कश्मीर से काफी अच्छी है। उन्होंने बताया कि दक्षिण की अपेक्षा उत्तर कश्मीर में काफी कम आतंकवादी हैं। भट्ट ने कहा कि इसके लिए मैं उत्तर कश्मीर के युवाओं का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। गौरतलब है कि सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर में ऑपरेशन ऑलआउट का दूसरा चरण शुरू किया है। राज्य में राज्यपाल शासन लागू होने के बाद सुरक्षा बलों ने अब तक नौ आतंकियों को मार गिराया है। जबकि एक आतंकी ने सरेंडर किया है।

पुलिस के साथ होगी एनएसजी की तैनाती

श्रीनगर में एनएसजी कमांडों की तैनाती के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हां, इसकी जल्द ही तैनाती होगी। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि पुलिस के साथ श्रीनगर शहर में एनएसजी की तैनाती की जाएगी।

अमरनाथ यात्रा से पहले सुरक्षा चाक चौबंद

जम्मू-कश्मीर में 28 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा से पहले सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद किया जा रहा है। आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए सुरक्षाबलों को अलर्ट किया गया है।

आतंकियों को मुख्यधार में लाने के लिए संपर्क कार्यक्रम

आतंकवादियों की संख्या में असामान्य बढ़ोतरी से चिंतित जम्मू कश्मीर पुलिस ने संपर्क कार्यक्रम तेज करने का फैसला किया है। पुलिस परिवारों के जरिए नए भर्ती आतंकियों को हथियार डालने और मुख्यधारा में वापस लाने के लिए तैयार करेगी। जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक एसपी वैद ने कहा कि पुलिस नए भर्ती आतंकियों के परिवारों तक पहुंच रही है और उनसे कह रही है कि वे अपने बच्चों से हथियार डालने और घर लौटने की अपील करें। वैद ने कहा कि इसमें कुछ सफलता मिली है और कई आतंकवादियों ने आतंकवाद छोड़ा है और घर लौट आए हैं।

80 से अधिक युवा इस साल आतंकवादी बने

पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार इस साल कश्मीर घाटी में 80 से अधिक युवा आतंकवाद से जुड़े हैं। इनमें से कुछ के पास स्नातकोत्तर की डिग्री है। राज्य के पुलिस प्रमुख ने कहा कि पुलिस अपनी सामान्य कार्यप्रणाली से परे घाटी के युवाओं में राष्ट्रीय गौरव की भावना भर उनके दिलोदिमाग को बदल रही है।

21 मोस्टवांटेड आतंकियों में से एक को ठोका

सुरक्षा बलों ने कश्मीर में ऑपरेशन ऑल आउट के दूसरे चरण में शुक्रवार को 21 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची जारी की थी। इन 21 आतंकियों में से एक शकूर अहमद डार को सुरक्षाबलों ने रविवार को कुलगाम में मार गिराया। आतंकी शकूर लश्कर का क्षेत्रीय कमांडर था। शकूर ए प्लस श्रेणी का आतंकी था। इस दौरान सुरक्षाबलों ने एक और आतंकी को मार गिराया जबकि एक ने सरेंडर कर दिया।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here