Home ज़रा हटके इन 5 अंगों के बिना भी हमारा शरीर आसानी से काम करेगा,...

इन 5 अंगों के बिना भी हमारा शरीर आसानी से काम करेगा, जानिए कौनसे है वो अंग

69
1
SHARE
our-body-work-properly-without-five-parts

आज तक हम यही सुनते और पढतें आए हैं कि मानव शरीर का हर एक अंग बहुत जरूरी होता है, लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है। हमारे शरीर के कुछ अंग ना हो, तो भी हमारा शरीर पहले जैसा ही कार्य करेगा। आज आपको कुछ ऐसे ही गैर-जरूरी अंगों के बारे में बताएंगे।

अपेंडिक्स

इंसान के शरीर में अपेंडिक्स का कोई खास कार्य नहीं होता है। इस अंग का होना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है क्योंकि यह अंग पथरी को बढ़ाने में सहायक होता है।

टॉन्सिल

हमारे गले के अंदरूनी भाग में टॉन्सिल पाए जाते हैं। यह एक मांस के टुकड़े के रूप में होते हैं, इसकी वजह से मुंह में इन्फेक्शन बहुत जल्दी फैल जाता है क्योंकि यह हमारे मुंह में कीटाणुओं का एक सुरक्षित घर होता है।

Goosebumps

हमारे शरीर में एक ऐसी मांसपेशी पाई जाती हैं, जिसकी वजह से रोंगटे खड़े होते हैं। इस मांसपेशी को एरेक्टर पिली मसल्स कहा जाता है। यह हमारे शरीर के रोम छिद्रों से जुड़ी होती है। इसका मुख्य कार्य शरीर के तापमान को नियंत्रित रखना होता है, लेकिन इसकी कोई खास जरुरत नहीं पड़ती है।

अक्कल दाढ़

हमारे मुंह में अक्ल दाढ़ का कोई विशेष कार्य नहीं होता है। यह एक गैर-जरूरी हिस्सा माना जाता है। पुराने समय में लोग जब गुफाओं में निवास करते थे, तब कठोर भोजन को खाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता था, लेकिन वर्तमान समय में इसकी कोई आवश्यकता नहीं होती है।

बदन के बाल

हमारे शरीर पर बालों का कोई खास महत्व नहीं होता है। इंसान के सिर के बाल ही महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि इनका प्रमुख कार्य तापमान को संतुलित रखना होता है। हमारे सिर के बालों की वजह से हमारी आंखों में पसीना नहीं आ पाता है। इसके अलावा हमारी दाढ़ी भी सौंदर्यता की दृष्टि से अच्छी मानी जाती है, लेकिन हमारे शरीर के बाकी हिस्सों जैसे छाती और पीठ के बालों की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here