Home समाचार किसान सम्मान योजना: इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे पैसे?

किसान सम्मान योजना: इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे पैसे?

1778
1
SHARE
know-who-can-get-benefits-of-kisan-samman-nidhi-yojna
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत कर दी है. इस योजना के तहत देश के 12 करोड़ किसानों को फायदा मिलेगा. यह वही योजना है जिसके तहत केंद्र सरकार किसानों को सलाना 6 हजार रुपए ट्रांसफर कराएगी. आइए जानते हैं कि इस योजना में कौन-कौन से किसानों को फायदा मिलेगा और यह पैसे किस तरह किसानों को दिए जाएंगे…

सवर्ण आरक्षण से गरीबों को लाभ कम, नुकसान अधिक होने की आशंका

किसानों को यह पैसा किस्तों में दिया जाएगा, जिसकी पहली किस्त की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश से कर दी है. यह योजना एक दिसंबर, 2018 से प्रभावी है और तीन किस्तों में यह पैसे किसानों को दिए जाएंगे. पीएम-किसान योजना के तहत तीन किस्तों में 2,000 रुपये दिए जाएंगे. किसानों को यह पैसा किस्तों में दिया जाएगा, जिसकी पहली किस्त की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश से कर दी है. यह योजना एक दिसंबर, 2018 से प्रभावी है और तीन किस्तों में यह पैसे किसानों को दिए जाएंगे. पीएम-किसान योजना के तहत तीन किस्तों में 2,000 रुपये दिए जाएंगे.

मोदी सरकार के साढ़े चार साल में 350 से अधिक रेल हादसे

पहली किस्त में मार्च 2019 तक का भुगतान किया जा रहा है. इस योजना का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी. हालांकि इस योजना में भूमिहीन किसानों को शामिल नहीं किया गया है. इस मदद का उद्देश्य है कि किसान बिना किसी दिक्कत के खेती के लिए बीज, उर्वरक, कृषि उपकरण, श्रम व अन्य जरूरतों की पूर्ति कर सकते हैं. चालू वित्त वर्ष के लिए इस कार्यक्रम के तहत 20,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है.
know-who-can-get-benefits-of-kisan-samman-nidhi-yojna-2

किसे नहीं मिलेगा फायदा?

सरकार की ओर से जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार पंजीकृत चिकित्सक, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और वास्तुकार और उनके परिवार के लोग भी इस योजना का लाभ उठाने के पात्र नहीं होंगे. बता दें कि पहली किस्त में किसानों का आधार नंबर होना आवश्यक नहीं है, लेकिन दूसरी किस्त उन्हीं किसानों को मिलेगी, जिनके पास आधार कार्ड है. संस्थागत भूमि मालिकों को भी लाभार्थियों की सूची में शामिल नहीं किया गया है.

केंद्र और राज्य सरकारों के मौजूदा या सेवानिवृत्त कर्मचारियों के अलावा स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारियों (ग्रेड-4 कर्मचारियों के अलावा) को भी इस योजना का फायदा नहीं मिल सकेगा. ऐसे सभी सेवानिवृत्त कर्मचारी या पेंशनभोगी जिनकी मासिक पेंशन 10,000 रुपए या उससे अधिक है, को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

Budget 2019: किसान से लेकर मिडिल क्लास तक, यहां जानें किसे क्या मिला

किसे मिलेगा फायदा

इसका फायदा छोटे और सीमांत किसानों को मिलेगा. इसमें 2 हेक्टेयर यानी करीब 5 हेक्टयर तक की जोत वाले सभी जमीन के मालिक किसान परिवार (परिवार में पति-पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल) को फायदा मिलेगा. इस योजना का लाभ हासिल करने के लिए कृषि विभाग में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. प्रशासन उसका वेरीफिकेशन करेगा. इसके लिए जरूरी कागजात होने चाहिए. उसके बाद किसान परिवार को इसका पात्र माना जाएगा.

#breaking news in Hindi, #india news in Hindi, #breaking news india today, #jagran Hindi news, #top news in Hindi, #latest news india in Hindi, #latest breaking news in Hindi, #Hindi news channel, #today latest news in Hindi, #Hindi newspaper online,

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here