Home ज़रा हटके यहां 7 घंटे में खत्म हो जाता है एक साल, जानें कहां

यहां 7 घंटे में खत्म हो जाता है एक साल, जानें कहां

118
1
SHARE
Its over in 7 hours a year learn where

नई दिल्ली-वीकैंड रिपोर्ट

धरती पर 365 दिन खत्म होने पर एक साल खत्म होता है। इसमें गर्मी, सर्दी, बारिश और बसंत है। लेकिन केपलर टेलिस्कोप ने ऐसा ग्रह ढूंढ निकाला है जिसमें सात घंटे होते ही साल खत्म हो जाता है। इसे अंतरिक्ष का सबसे तेज प्लेनिट कहा जा रहा है। इस ग्रह के आॅर्बिट पीरियड को जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक इस प्लेनिट का आॅर्बिट पीरियड महज 6.7 घंटों के लिए ही होता है। इस प्लेनिट का नाम एपिक 246393474 बी है और इस ग्रह का दूसरा नाम बी 123474 सी भी है।

केपलर को प्लेनिट हंटिंग टेलिस्कोप कहा जाता है। वो अब तक 2300 ग्रह की खोज कर चुका है। अब उसने धरती के पास ही इस ग्रह की खोज की है। 2013 में दो रिएक्शन फेल होने के बाद केपलर ने के2 मिशन की शुरूआत की थी। वैज्ञानिकों की मानें तो स्टेलर रेडिएशन के चलते यहां का वातावरण पूरी तरह खराब हो चुका है।
ये ग्रह इस लिए भी खास है क्योंकि इसे धरती से 5 गुना बड़ा बताया जा रहा है। इस ग्रह में भारी पत्थर हैं जिसमें 70 प्रतिशत आयरन होने की संभावना है। अभी तक पता नहीं चल पाया है कि इस ग्रह में कितने घंटे का एक दिन होगा। वैज्ञानिक डे-टू-इयर के रेशो से पता लगाने में कामयाब हो पाए हैं कि यहां 7 घंटे का एक साल होगा। यहां का वातावरण भी का भी खराब है, ऐसे में यहां रहना मुश्किल है। फिलहाल वैज्ञानिक इस ग्रह पर रिसर्च कर रहे हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here