Home दुनिया पाकिस्तान की राजधानी में अब खुल रहा पहला एयरपोर्ट, सामने आईं PHOTOS

पाकिस्तान की राजधानी में अब खुल रहा पहला एयरपोर्ट, सामने आईं PHOTOS

128
1
SHARE
first-airport-now-open-in-pakistans-capital-1
इस्लामाबाद. पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद को अपना पहला नया एयरपोर्ट मिल गया है। अब तक यहां के नेताओं से लेकर आम जनता तक सभी रावलपिंडी में मौजूद चकलाला एयरपोर्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, यहां कम जगह होने के चलते ये आज के दौर की तरह न हाईटेक है और ही मॉडर्न सुविधाओं से लैस है। अब 11 साल के लंबे इंतजार के बाद इस्लामाबाद का नया एयरपोर्ट इसी महीने खुलने के लिए तैयार है। 9 लाख पैसेंजर्स को हैंडल करने की है क्षमता.

  • इस्लामाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IIA) की नींव पूर्व सैन्य तानाशाहर परवेज मुशर्रफ और तत्कालीन पीएम शौकत अजीज ने 2007 में रखी थी।
  • नींव भले ही 11 साल पहले रखी गई हो, लेकिन इस एयरपोर्ट की प्लानिंग से लेकर इसके कंस्ट्रक्शन तक में करीब तीन दशक लग गए।
  • राजधानी इस्लामाबाद में बना नया एयरपोर्ट हर लिहाज से देश में मौजूद बाकी एयरपोर्ट्स से न सिर्फ बड़ा है, बल्कि नई सुविधाओं से भी लैस है।
  • पैसेंजर्स को प्लेन पर चढ़ने-उतरने के लिए एयरपोर्ट पर 15 एयरब्रिज हैं। इनका इस्तेमाल चार मंजिला टर्मिनल की बिल्डिंग में नीचे और ऊपर की फ्लोर पर जाने के लिए होगा।
  • बैग्स और सूटकेस के लिए यहां पर आठ बेल्ट बनाए गए हैं। इन्हें इंटरनेशनल और डोमेस्टिक पैसेंजर्स के बीच बंट जाएंगे। ये एयरपोर्ट 9 लाख पैसेंजर्स के आने-जाने की क्षमता से लैस है।


इन फेसिलिटीज से है लैस

first-airport-now-open-in-pakistans-capital

  • यहां फर्स्ट फ्लोर पर पैसेंजर्स के आने के इंतजाम और एयरलाइंस कंपनीड के ऑफिस हैं। वहीं, तीसरी फ्लोर पर इंटरनेशनल और डोमेस्टिक पैसेंजर्स के लिए एग्जिट प्वाइंट हैं, जहां से पार्किंग के लिए सीधा रास्ता है।
  • इनके बीच मौजूद सेकंड फ्लोर पर पैसेंजर्स के लिए फूड कोर्ट से लेकर सिनेमा और बाकी सभी दूसरी सुविधाएं मौजूद हैं।
  • इसके अलावा यहां बच्चों के लिए खेलने की जगह, मस्जिद और इबादत के लिए पूरा इंतजाम है। इसके अलावा एक विजिटर गैलरी भी बनाई जा रही है।
  • एयरपोर्ट पर एक फोर स्टार होटल भी बनाया जा रहा है, जो ट्रांजिट के पैसेंजर्स की फेसिलिटी के लिए बनाया जा रहा है।
  • इसे पाकिस्तान का पहला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट कहा जा रहा है। इसका मतलब यहां खाली पड़ी जमीन पर बनने वाले एयरपोर्ट से है।


इस एयरपोर्ट का करते हैं इस्तेमाल

अब तक इस्लामाबाद के लोग भी रावलपिंडी में मौजूद बेनजीर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं। पहले इसका नाम चकलाला हवाई अड्डा हुआ करता था। ये एयरपोर्ट इस्लामाबाद के अलावा पोठोहार और हजारा समेत आस-पास के इलाकों के लिए हवाई सफर की फेसिलिटी देता आ रहा है। यहां पैसेंजर्स के आने-जाने के लिए टर्मिनल पर छोटी सी बिल्डिंग पहले मौजूद थी, जिसमें वक्त के साथ विस्तार किया गया।
हालांकि, अब शहर की आबादी बढ़ने के चलते ये एयरपोर्ट चारों तरफ से घिर गया है और इसमें किसी तरह के डेवलपमेंट की कोई गुंजाइश नहीं बची है। एक साथ कई छोटे-बड़े प्लेन की लैंडिंग पर यहां इमिग्रेशन के लिए लंबी लाइन लग जाती है। लोगों के लिए अपना सामान कलेक्ट करना तक मुश्किल हो जाता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here