Home राज्य दिल्ली मेट्रो का सफर लंदन-पेरिस से भी महंगा

दिल्ली मेट्रो का सफर लंदन-पेरिस से भी महंगा

24
2
SHARE
Delhi Metro travels too expensive from London-Paris
दिल्ली मेट्रो का सफर लंदन-पेरिस से भी महंगा है। यह बात सेंटर फार साइंस एंड इनवायरमेंट (सीएसई) ने कही है। सीईसी ने डीएमआरसी की ओर से मेट्रो सफर में कम खर्च के आंकड़ों को शुक्रवार को खारिज कर दिया।

सीएसई ने कहा कि अगर हम डीएमआरसी के मुताबिक पेरिस व लंदन से भी दिल्ली मेट्रो की तुलना करें तो भी दिल्ली मेट्रो में सफर उन शहरों से महंगा है। सीएसई ने कहा कि इस पर चर्चा होनी चाहिए, जिससे भविष्य में परिवहन नीति को बेहतर बनाया जा सके। दरअसल, सीएसई ने बीते दिनों एक संगोष्ठी में दिल्ली मेट्रो को दुनिया का दूसरा महंगा सफर बताया था।

डीएमआरसी केवल सफर की लागत जोड़ रही’

सीएसई का कहना है कि हमने यूबीएस डाटा के आधार पर दोनों शहरों से दिल्ली मेट्रो की तुलना की, उसमें भी दिल्ली मेट्रो में सफर करना महंगा है। सीएसई का कहना है कि डीएमआरसी सिर्फ मेट्रो में सफर की लागत जोड़ रही है, जबकि हम मेट्रो नेटवर्क से जुड़ने तक का भी परिवहन खर्च जोड़ रहे हैं।

सीएसई ने कई देशों के मेट्रो नेटवर्क का हवाला दिया

सीएसई ने अलग-अलग देशों के मेट्रो नेटवर्क का हवाला देते हुए कहा था कि दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले अपनी कमाई का 14 फीसदी हिस्सा खर्च करते हैं। इसपर डीएमआरसी ने आपत्ति जताई। डीएमआरसी ने अपने आंकड़े पेश करते हुए कहा था कि दिल्ली के लोग अगर 22 दिन भी सफर करें तो दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय (27,424 रुपये) का महज 5.53 फीसदी हिस्सा बैठता है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here