Home दुनिया धरती से टकराने जा रही चीन की स्‍पेस लैब, जानिए क्‍या होगा...

धरती से टकराने जा रही चीन की स्‍पेस लैब, जानिए क्‍या होगा अंजाम

319
0
SHARE
china-says-its-space-lab-tiangong-1-not-out-of-control

चीन ने 2011 में इस स्पेस लैब को अंतरिक्ष की कक्षा में भेजा था। अंतरिक्ष में स्थायी प्रयोगशाला स्थापित करने के प्रयासों में जुटे चीन के लिए इसे मील का पत्थर माना गया था।

बीजिंग, आइएएनएस। चीन ने मंगलवार को कहा कि उसकी पहली मानवरहित स्पेस लैब (अंतरिक्ष प्रयोगशाला) टीयांगोंग-1 नियंत्रित स्थिति में धरती से टकराएगी। इस टक्कर से पृथ्वी को कोई नुकसान नहीं होगा। अनुमान है कि यह अगले कुछ महीनों में पृथ्वी से टकरा सकती है।

चीन की एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी के वरिष्ठ वैज्ञानिक झू जोंगपेंग ने यहां कहा, ‘वापस आती अंतरिक्ष प्रयोगशाला पर हमारी पैनी नजर है। धरती की कक्षा में प्रवेश करते ही इसका अधिकतर हिस्सा जल जाएगा। बाकी बचे इसके टुकड़े प्रशांत महासागर में गिरेंगे।’

हाल में पश्चिमी देशों के मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि चीन ने अपनी स्पेस लैब पर नियंत्रण खो दिया है। जल्द ही वह पृथ्वी से टकराएगी और उससे निकलने वाला जहरीला रसायन कई देशों में लोगों को कैंसर का मरीज बना सकता है। चीन ने 2011 में इस स्पेस लैब को अंतरिक्ष की कक्षा में भेजा था। अंतरिक्ष में स्थायी प्रयोगशाला स्थापित करने के प्रयासों में जुटे चीन के लिए इसे मील का पत्थर माना गया था।

चिनफिंग ने सेना को दिए युद्ध के लिए तैयार रहने के निर्देश

अंतरिक्ष में फाइव स्टार होटल

यह बात सुनकर भले ही आप चौंक रहे हों कि अंतरिक्ष में भला फाइव स्टार होटल कैसे बन सकता है, पर ये सच है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि वैज्ञानिक अगर चाह लें तो क्‍या नहीं कर सकते हैं। तभी तो रूस की स्पेस एजेंसी रॉसकासमॉस आईएसएस यानि इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन पर फाइव स्टार होटल बनाने के लिए काम शुरू कर चुका है, ताकि दुनिया के कुछ अमीर टूरिस्ट अंतरिक्ष में उड़ते फाइव स्टार होटल मैं रात दिन बिताने के मजे ले सकें। कुछ मीडिया सूत्रों द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में बताया है कि रूस की स्पेस एजेंसी द्वारा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में बनाए जाने वाले इस लग्जरी ऑर्बिटल फाइव स्टार होटल में होंगे 4 प्राइवेट रूम्‍स। इन लग्जरी सुइट में 2 क्यूबिक मीटर के बराबर की स्‍पेस होगी। साथ ही यहां के हर एक केबिन में नीचे की ओर एक ऐसी जगह भी दी होगी जहां से टूरिस्ट 400 मील की ऊंचाई से पृथ्वी का ऐसा शानदार नजारा देख पाएंगे जो उनका दिल खुश कर देगा।

#world. #china, #Xi Jinping, #PLA, #China Prepares for War, #World War, #US-China Relation, #शी चिनफिंग, #चीन सेना, #विश्‍व युद्ध, #News, #International News, #Hindi news online, #Breaking News, #Hindi newspaper online, #breaking news in hindi, #hindi newspaper online,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here