Home खेल 88 साल बाद इस देश की क्रिकेट टीम में किसी मुस्लिम खिलाड़ी...

88 साल बाद इस देश की क्रिकेट टीम में किसी मुस्लिम खिलाड़ी का हुआ चयन

25
0
SHARE
88-years-later-the-selection-of-a-muslim-player-in-this-countrys-cricket-team
नई दिल्ली भारत में जन्‍मे एजाज पटेल को न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए चोटिल स्पिन गेंदबाज मिशेल सैंटनर के स्थान पर गैर अनुभवी लेफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल को टीम में शामिल किया है. न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम के 88 साल के इतिहास में एजाज न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम में चुने जाने वाले पहले मुस्लिम खिलाड़ी हैं.

डोमिस्टिक प्‍लेयर ऑफ द ईयर रह चुके हैं…

न्यूज़ीलैंड ने अपना पहला टेस्ट साल 1930 में क्राइस्ट चर्च के लैनकास्टर पार्क मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. तब से लेकर आज तक न्यूज़ीलैंड टीम में कोई भी मुस्लिम खिलाड़ी अपनी जगह नहीं बना पाया. पटेल न्‍यूजीलैंड के घरेलू क्रिकेट प्‍लंकेटशील्‍ड में पिछले तीन साल से सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं. उन्होंने इस सीजन में 21.52 के बेहतरीन औसत से 48 विकेट हासिल किए थे.

सर्वश्रेष्ठ घरेलू क्रिकेटर चुने गए थे

मुंबई में जन्मे एजाज को 2017 में डोमिस्टिक प्‍लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से भी नवाजा गया था. आईसीसी की वेबसाइट के अनुसार, 29 साल के पटेल हाल ही में वर्ष 2017-18 के सर्वश्रेष्ठ घरेलू क्रिकेटर चुने गए थे.

जीत रावल को भी जगह मिली है

पटेल के अलावा टॉड एश्ले और ईश सोढ़ी को भी 15 सदस्यीय टीम में मौका दिया गया है. ईश सोढ़ी और एजाज के अलावा कीवी टेस्‍ट टीम में भारतीय मूल के एक और खिलाड़ी जीत रावल को भी जगह मिली है.

न्यूजीलैंड के प्रमुख राष्ट्रीय चयनकर्ता गेविन लार्सन ने कहा, “पटेल के प्रथम श्रेणी के प्रदर्शन को देखते हुए वह राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के हकदार हैं.” न्यूजीलैंड इस वर्ष के आखिर में संयुक्त अरब अमिरात (यूएई) में पाकिस्तान से तीन टेस्ट, पांच वनडे और तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here