Home दुनिया 7000 साल से तालाब में छिपा था ये राज, तूफान के बाद...

7000 साल से तालाब में छिपा था ये राज, तूफान के बाद आया सामने

48
0
SHARE
7,000-year-to-the-lake-in-the-hide-it-the-raj-after-the-storm-in-front
ब्रिटेन में अचानक हुई मौसम की उथलपुथल के बाद एक तालाब में छिपा 7 हजार साल पुराना राज सामने आया है। क्लीवलैंड शहर के इस तालाब से पानी हटने के लोगों को जमीन पर रेत की जगह अजीबोगरीब चीजें नजर आई, जब उन्होंने पास जाकर देखा तो वे हैरान रह गए। ये 7 हजार साल पुराना वुडलैंड जंगल था, जिसके बारे में लोगों ने अबतक किस्से कहानियों में ही सुना था। इसे अब ‘बीस्ट ऑफ ईस्ट’ नाम दिया गया है।

क्या है इस जंगल की कहानी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक-तालाब के तल से रेत हटने के बाद जमीन पर हजारों साल पुराने पेड़ों के अवशेष नजर आए। ये करीब 400 मीटर के क्षेत्र में नजर आ रहे थे। हालांकि, ऐसा मानना है कि ये पूरे तालाब और शहर से बड़ा जंगल था, जिसका ज्यादातर हिस्सा डूबा हुआ है।

40 साल पहले भी आया था नजर

यहां सालों से लाइफ बोटमैन का काम कर रहे गैर वॉ ने बताया कि इसका कुछ हिस्सा उन्होंने 40 साल पहले भी देखा था लेकिन तब उसकी तस्वीर नहीं खींची जा सकती थी। गैरी ने कहा, मैं तब 10 साल का था। हम अपने स्कूल पिकनिक के लिए यहां आए थे। तब पानी कम होने से ये हमें नजर आया था। इतने सालों बाद इसे दोबारा देखकर बहुत अच्छा लगा।

147 साल पहले निकली थीं ये चीजें

इस तालाब के नीचे जंगल होने की बात सबसे पहले 1871 में सामने आई थी, जब यहां से हजारों की तादाद में वाइल्ड बोर और हिरनों की हड्डियां मिली थीं। हालांकि, जंगल का इतना हिस्सा इससे पहले कभी नजर नहीं आया।

कब रहे होंगे ये जंगल

एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये जंगल करीब 7 हजार साल पुराने हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये आदिमानव काल के दौरान रहे होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here